शुक्रवार, 28 जून 2019

सुर-२०१९-१७८ : #मोब_लीचिंग_बनाम_हत्या



पापा, ये देखो अखबार में एक खबर छपी कि कुछ मुसलमान लोगों ने एक हिन्दू द्वारा उसकी होटल में खाना खाने के बाद बिल मांगे जाने पर गुस्से में उसको इतना पीटा की उसकी मौत हो गयी पर, इसके लिये 'मोब लीचिंग' शब्द का प्रयोग कहीं नहीं किया गया मीडिया इसे हत्या की वारदात बता रहा ऐसा क्यों ? मुझे तो आज तक समझ नहीं आया कि 'मोब लीचिंग' और 'हत्या' में अंतर क्या है ??

बेटा, यूँ तो भीड़ या समूह द्वारा किसी भी धर्म या मज़हब के व्यक्ति को सामूहिक रूप से मिलकर जान से मारना मोब लीचिंग कहलाता पर, आजकल कुछ फेक सेक्युलर, बिकी हुई मीडिया व बौद्धिकता इसे मजहबी चश्मे से देखती और उसके आधार पर ही इसे हत्या या लीचिंग कहती है ।

पापा, मैं आपकी बात ठीक से समझा नहीं जरा विस्तार से बताइये न प्लीज़...

ओके, सिम्पली बताता हूँ जब भी कोई मुस्लिम किसी हिन्दुओं द्वारा मारा जाता तो उसे 'मोब लीचिंग' कहा जाता है और सरकार उसे मुआवजा व नौकरी भी देती है लेकिन, यदि कहीं इसका उल्टा हुआ तो उसे 'हत्या' कहते है जिसमें न ही मीडिया, न सरकार और न ही बुद्धिजीवियों को कोई दिलचस्पी होती क्योंकि, हिन्दू तो बहुसंख्यक तो उन पर कौन अत्याचार कर सकता वो तो अपनी गलती से मरते तो उनको तवज्जो क्या देना इस मानसिकता ने आज़ादी व बंटवारे के बाद भी देश को गुलाम ही नहीं बना रखा बल्कि, इस डर में भी बांध रखा कि देश के अनेक टुकड़े होना अभी बाकी है ।

पापा, हम युवा इस सोच को बदल सकते क्योंकि, हम इन बातों में विश्वास नहीं करते और आपने भी यही सिखाया कि इंसानियत ही एकमात्र धर्म तो हम यूथ मिलकर अब इस विचारधारा की ही मोब लीचिंग कर देंगे ।

बहुत खूब बेटा, तुम लोग ही देश का भविष्य व उम्मीद हो तो मुझे विश्वास है कि तुम लोग ये कर सकते हो इन पूर्व प्रचलित धारणाओं को तोड़कर उन फेक बुद्धिजीवियों व राजनेताओं के षड्यंत्र को असफल कर सकते हो जो अपनी स्वार्थ सिद्धि के लिये ऐसी घटनाओं को प्रायोजित करते है ।

पापा, आज से ही हम सब दोस्त सोशल मीडिया के माध्यम से ही नहीं जमीनी स्तर पर भी इसके मायने बदल देंगे और खबरों की पड़ताल कर इसका सत्य सबके सामने लायेंगे ताकि, इस देश का अब आगे किसी भी आधार पर कोई विभाजन न हो आखिर, हम सब एक है ।

पिता ने आगे बढ़कर पुत्र को गले लगाकर सफलता की शुभकामना दी और इस आश्वासन ने उसे निश्चिंत कर दिया था ।

अगले दिन ही उसने व उसके दोस्तों ने मिलकर मोब लीचिंग के मायने ही बदल दिये जब सोशल मीडिया पर नया ट्रेंड दिखाई दिया...

#Mob_Lynching_Fake_Media
#Mob_Lynching_OneWay_Secularism
#Mob_Lynching_Dividing_Mentality

_____________________________________________________
© ® सुश्री इंदु सिंह ‘इन्दुश्री’
नरसिंहपुर (म.प्र.)
जून २८, २०१९

कोई टिप्पणी नहीं: