मंगलवार, 10 फ़रवरी 2015

सुर-४१ : "लव पैकेज का चतुर्थ दिवस..."!!!

ये लो...
तुम्हारा...
आज का गिफ्ट
हेप्पी टेडी डे डिअर।।

______ ‘एक प्रेयस’ _____

हाय...
कितना क्यूट
कितना स्वीट
.....
उफ़...
किन्ना सोणा
किन्ना प्याला
.....
ओ माय गॉड...
ऐसा ही तो मैंने चाहा था
ऐसा ही तो मैंने सोचा था
.....
सच...
तुम कितने अच्छे हो न
तुम कितने सच्चे हो न
....
बिना बोले ही मेरी ख्वाहिश जान गये ।
बिना मांगे ही मेरी चाहत पूरी कर गये ।।
.....
ओ माय डिअर...
इससे अच्छी गिफ्टतो...
...और कोई हो ही नहीं सकती थैंक्स...!!!

__________ ‘एक प्रेयसी’ ___________

___//\\___ 

मित्रों...,

प्रेमियों के इस सलाना सप्ताह में आज के दिन को एक खुबसूरत से खिलौने टेडी बियरको समर्पित किया गया हैं और आज सभी एक-दूसरे को यही गिफ्टकरते हैं सोचने की बात तो हैं कि किस वजह से इसे इस कार्यक्रम में शामिल किया गया क्योंकि ये भी इस बाज़ारवाद का ही प्रचार किया गया फंडा हैं कि लडकियाँ टेडीको पसंद करती हैं और उसके बिना रह नहीं सकती । इसलिये धीरे-धीरे इस बात ने लडकियों को भी ये अहसास करा दिया कि उनका बेहतरीन दोस्त एक नन्हा-सा, प्यारा-सा, मुस्कुराता गोल-मटोल सॉफ्ट टेडीही हो सकता हैं और बस, अब आपको हर एक लडकी के कमरे में एक या अनेक अलग-अलग रंगों में छोटे-बड़े हर साइज़ में ये क्यूट स्वीट फ्रेंडदेखने मिल जायेंगे । इस दिन के कारण तो इनकी संख्या में इज़ाफा ही हुआ हैं क्योंकि अब तो हर कोई किसी भी उम्र की किसी लड़की को कुछ भी उपहार देना चाहता तो उसे बिलकुल भी परेशां होने की जरूरत नहीं चॉकलेटऔर टेडीसे बेहतर कोई और विकल्प नहीं भले ही उसके पास इसकी भरमार हो पर आपके द्वारा दिए गये तोहफ़े को वो अपने दिल के करीब और हमेशा अपने पास रखेगी इसलिये तो आप उसे वो देना चाहते हैं क्योंकि आप चाहते हैं कि आपकी दी हुई चीज़ को वो अपने सीने से लगाकर रखे और जब वो चीज़ इतनी कोमल नरम गुदगुदी और लुभाने वाली हो तो फिर आपका काम आसान हो जाता हैं क्योंकि इस तरह से और किसी भी सौगात को दिन-रात उसके साथ रहने का मौका नहीं मिलता जैसा इस टेडीकी किस्मत में होता । ये तो जनाब उसके साथ ही सोता-जागता हैं और किसी प्रेमी को इससे बढ़कर कोई अहसास चाहिये ही नहीं कि उसकी दी हुई भेंट को उसकी चहेती ने इस तरह अंगीकार किया कि अपना हमदर्द, हमजुबां, हमराज़ और हमनवां बना लिया ।

सच, भले ही आपको ये सुनने और पढ़ने में अटपटा लग रहा हो पर इसमें तनिक भी अतिश्योक्ति या मिलावट नहीं बल्कि शत-प्रतिशत सही हैं चाहे जिसकी भी साजिश हो पर वो कामयाब हो गई और दुनिया पर ये साबित कर गई कि टेडीही कुड़ियों का सबसे प्यारा और करीबी दोस्त होता हैं । अब जब वो उनके मित्र बन गये तो फिर आपको तो पता ही हैं कि लडकियाँ कितनी बातें करती हैं और जब उनके पास कोई ऐसा दोस्त हो जो सिर्फ उनकी बातें सुने वो भी चुपचाप और फिर भी मुस्कुराता रहे और कभी उनसे लड़ाई-झगड़ा या गुस्सा न करें तो आप ही कहो ऐसे साथी पर वो क्यों न फ़िदा हो जाये तो बस वो बन गया उनका प्रियतम प्यारा । एक ऐसा हर पल हर वय का हमसफ़र जो बचपन से उनके साथ रहता, सोता, जागता और जब वो बड़ी होती तो वो भी बड़ा हो जाता और उनके हर सुख-दुःख छोटी-से छोटी बातों और राजों का सांझीदार जो यदि बोल दे तो पता नहीं उनके कितने अनकहे दर्द बाहर आ जाये कितने आंसू उसकी आँखों से टपक जाये लेकिन वो हरदम हंसता रहता वो कभी चिढ़कर उसे चपत लगा दे या फेंक भी दे तो वो बिल्कुल भी न तो बुरा मानता न ही कोई शिकायत करता हैं । जब कभी वो उदास होती तो उसे गले से लगाकर अपनी तकलीफ़ बयाँ कर देती और यदि कभी किसी से नाराज़ होती तो अपना गुस्सा उसे पंच कर निकाल देती और कभी उसका मन खुश होता तो वो उसे प्यार कर लेती यानि कि उसके हर मनोभावों का एकमात्र प्रत्यक्ष गवाह सिर्फ ये बेजुबां मुस्कुराता टेडीही होता हैं जिसे वो प्यार से कोई प्यारा-सा नाम भी दे देती हैं । वो हर सुबह जागते ही सबसे पहले उसे ही देखती और जब भी उसे कोई बात पता चलती तो वो उसे ही बताती फिर रात को उसे अपने साथ ही सुलाती इस तरह धीरे-धीरे वो सॉफ्ट टॉयजउसका बेस्ट फ्रेंडबन जाता हैं ।      

टेडी बियरके रूप में एक लड़की को एक साथ एक दोस्त, भाई, खिलौना और एक सिरहाना मिल जाता हैं जिसके साथ वो बातें करने के अलावा खेल भी सकती हैं और जिस पर सर रखकर सो भी सकती हैं... तो फिर इतने बहुउपयोगी तोहफे को यदि वो अपना प्रिय मित्रमाने तो इसमें उसकी खता तो नहीं क्योंकि जिस तरह से सारी दुनिया में इस बात को प्रचारित किया गया हैं उसने ही इस दिन को उसके नाम करने की वजह बनाया हैं तो फिर अपने अपनों को ही नहीं... जिनके पास ये खिलौना नहीं उसे आज के दिन ये देकर तो देखें तब इस दिन की खालिस ख़ुशी को अपने अंतर में महसूस कर सकते हैं... तो इसी के साथ सबको इस टेडी डेकी बधाई... :) :) :) !!!    
____________________________________________________
१० फरवरी  २०१५
© ® सुश्री इंदु सिंह इन्दुश्री

●--------------●------------●

कोई टिप्पणी नहीं: