शनिवार, 7 फ़रवरी 2015

सुर-३८ : "लव पैकेज का प्रथम दिवस...!!!"

___//\\___ 

मित्रों...,

●●●-------------------------
चाहे जिस भी नाम से पुकारे...

दो आखर... प्रेम’, ‘प्रीत
ढाई आखर... प्यार’, ‘इश्क़
तीन आखर... चाहत’, ‘आशिक़ी
चार आखर... अनुराग’, ‘दीवानगी
साढ़े चार आखर... मुहब्बत’, ‘कमबख्त

सब कमजोर पड़ जाते एक आखर मैंके आगे ।।  
-----------------------------------------------------●●●

जी हाँ, बड़ा ही कोमल और नाज़ुक-सा ज़ज्बात हैं ये जिसकी बिना सबको अपना आप अधूरा-सा लगता इसलिये तो आजीवन हर कोई इसे ही तलाशता क्योंकि हर देह को अर्धांग होने का एक अभिशाप मिला हुआ हैं जो अपने उस आधे हिस्से को पाकर ही मुकम्मल होता हैं जो सिर्फ और सिर्फ उसके लिये ही बनाया गया हैं तभी तो ताउम्र एक व्यक्ति न जाने कितनी बार इस अहसास से गुज़रता उसका <3 न जाने कितनी दफ़ा इस रसायन के उतर-चढ़ाव को महसूस करता वो भी केवल तब तक ही जब तक कि उसे पा न लिया गया हो केवल चंद ख़ुशनसीब होते हैं जिनकी भटकन को पूर्णता का वरदान हासिल होता हैं । आज के ज़माने तो इस रूहानी अहसास को जिस्मानी भावना में तब्दील कर दिया गया हैं इसलिये इसे समझना जरा मुश्किल हो गया हैं क्योंकि आज के समय में जिस तरह से हर एक चीज़ पर बाज़ारवाद हावी हैं उसने इसे भी अपने कब्जे में ले लिया हैं और अब ये महज़ एक आठ दिनी प्रायोजित कार्यक्रम हो गया हैं । जिसकी शुरुआत भी आज से हो ही गई हैं और अगले आने वाले दिनों में इसका ख़ुमार दिनों दिन बढ़ता जायेगा फिर जैसे एकदम से उपर चढ़कर तापमान गिरता हैं ये भी वापस शून्य पर आ जायेगा जिसे प्यार का पैमानाकहते हैं । आजकल तो इसे किसी इम्तिहान की तरह लिया जाता हैं तभी तो इसके आने के पहले ही इसका टाइम टेबलसबके पास आ जाता कि किस दिन उसके किस जज्बे की परीक्षा होगी यदि आपको यकीन न हो तो जरा इस पर गौर फरमाये---

●.........०७ फरवरी ऱोज डे
●.......०८ फरवरी प्रपोज डे
●......०९ फरवरी प्रोमिस डे
●..........१० फरवरी टेडी डे
●.....११ फरवरी चॉकलेट डे
●.........१२ फरवरी किस डे
●...........१३ फरवरी हग डे
●..१४ फरवरी वेलेनटाइन डे

पहले के ज़माने में तो भले ही इसे कड़ी आज़माइश की संज्ञा दी गई हो या आग का दरियाकहा गया हो लेकिन इतना सहज-सरल कभी नहीं था जैसा अब हैं शायद इसलिये इस बंधन की मजबूती में भी कमी आई हैं और अब तो केवल रस्मी तौर पर इसे बनाया निभाया और तोड़ा जाता हैं ।

प्यार
एक अहसास
एक अनुभूति
एक परिभाषा
सबकी अपनी-अपनी ।
.....
एक कहानी
एक दिवानी
एक निशानी
सबकी अपनी-अपनी ।
----------------------------●●●
तो प्यार के उत्सव को समर्पित हैं हमारी ये आठ दिनी श्रृंखला लव पैकेजजिसकी पहली क़िस्त प्रस्तुत हैं आज पहले दिन के अहसास से रची-पगी... सबको रोज डेकी शुभकामना के साथ... :) :) :) !!!
____________________________________________________
०७ फरवरी  २०१५
© ® सुश्री इंदु सिंह इन्दुश्री

●--------------●------------●

कोई टिप्पणी नहीं: