शुक्रवार, 26 जनवरी 2018

सुर-२०१८-२६ : #अपना_गणतंत्र_गूंजे_जहाँ_विदेशी_मंत्र



गणतंत्र बना ये देश हमारा
मिला उसे संविधान न्यारा
जश्न मनाये मिलकर हम सब
आज खुशियों भरा दिन आया...

26 जनवरी 1930 को स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारियों ने यह शपथ ली थी कि जब तक भारत स्वतंत्र नहीं हो जाता तब तक यह आंदोलन इसी तरह चलता रहेगा जिसके बाद 15 अगस्त 1947 को भारत देश को आजादी मिली और 26 जनवरी 1950 को भारत देश को लोकतान्त्रिक गणराज्य देश के रूप में घोषित किया गया तब से हर साल हम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं ।

इस गणतंत्र दिवस पर इतिहास ने खुद को दोहराया कि भारत ने 26 जनवरी 1950 को अपना पहला गणतंत्र दिवस मनाया था और उस समय दक्षिण पूर्व एशिया के दिग्गज नेता और इंडोनेशिया के पहले राष्ट्रपति सुकर्णो मुख्य अतिथि थे और आज आजादी के 68 साल बाद भारत ने एक बार फिर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो को गणतंत्र दिवस पर आमंत्रित किया और हम सब उन ऐतिहासिक पलों के साक्षी भी बने ।

राष्ट्रीय पर्वों को स्कूल में मनाकर बच्चों के मन में देशभक्ति का बीज रोपा जाता और धीरे-धीरे जब वे बड़े होते तो इसका महत्व समझते कि तिरंगा व भारतमाता हमारे राष्ट्रीय प्रतीक जिनका सम्मान और रक्षा करना हमारा कर्तव्य हैं । कभी जो पर्व महज़ एक रस्म के तौर पर निभाया जाता वही वक़्त आने पर अपने देशवासियों को उनके फर्ज का अहसास भी करता हैं । हम सब अधिकारों कर प्रति तो सदैव सजग रहते लेकिन, ये भूल जाते कि संविधान ने हमें मौलिक अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी कॉम्बो पैक दिया हैं ।

‘गणतंत्र दिवस’ और ‘स्वतंत्रता दिवस’ हमें यही याद दिलाने आते कि मौका आने पर हम अपने वतन के लिये भी तत्परता के साथ हाज़िर हो अपनी देशभक्ति का परिचय दे केवल मन में उस भाव को रखने से उसका प्रदर्शन नहीं होगा और न तिरंगे को सलाम करने या वंदे मातरम कहने से तो देशभक्ति के जज्बे को संजोकर रखे और मुश्किल हालातों में साहस के साथ उज़ागर करें न कि ३६४ दिन विदेशी भाषा, विदेशी खान-पान, विदेश पहनावे और विदेशी मन्त्रों का उच्चारण करें और अपनी सभ्यता-संस्कृति को ही भूल जाये

हमेशा पाश्चात्य रंग में रंगे रहना और उसका गुणगान करना केवल एक दिन के लिये तिरंगे के रंग में रंग जाना ही देशभक्ति नहीं बल्कि दिल से हिन्दुस्तानी होने का मतलब कि अपनी जड़ों से जुड़े रहना अपने गौरवशाली इतिहास को न भूलना... यही भावना मन में सबके बनी रहे इसी कामना के साथ सबको गणतंत्र दिवस की शुभकामना... ☺ ☺ ☺ !!!

_____________________________________________________
© ® सुश्री इंदु सिंह इन्दुश्री
नरसिंहपुर (म.प्र.)

२६ जनवरी २०१८

कोई टिप्पणी नहीं: