रविवार, 27 जनवरी 2019

सुर-२०१९-२७ : #व्यंग्य_चुनाव_सर्वेक्षण




आने वाले आम चुनाव को देखते हुये टी. वी. चैनल जनता के विचार जानने व किसकी सरकार बनेगी इसका पता लगाने एक ओपन सर्वे कर रही थी ।

जिसके लिये रिपोर्टर सर्वे में आये हुए लोगों से एक-एक कर के प्रश्न पूछ रही थी...

रिपोर्टर - सबसे पहले आप बताये आप इस आने वाले चुनाव में किसे वोट देगी ?

गर्ल - (चहकते हुये) वो जो बहुत क्यूट है और जिसके गालों पर डिम्पल पड़ते मैं तो उसकी क्यूटनेस के लिये उसे ही अपना वोट दूंगी ।

रिपोर्टर उसके पीछे खड़े व्यक्ति से यही प्रश्न पूछती है ।

आदमी - (गर्व के साथ) मैं तो सिर्फ अपनी जात के नेता को ही वोट दूंगा क्योंकि, केवल वे ही हमारे बारे में बोलती व सोचती है ।

रिपोर्टर आगे बढ़कर एक नौजवान को माईक थमाती है ।

नौजवान - (जोशीली आवाज़ में बोला) मैं देश का भविष्य व युवा हूँ तो अपने जैसे नवजवान को ही वोट दूंगा ।

फिर थोड़ा पीछे नजर दौड़ाते हुये रिपोर्टर ने एक बुजुर्ग से भी यही सवाल पूछा

बुजुर्ग - (खांसते हुए) मैं तो शुरू से जिस पार्टी से जुड़ा और मेरे पिता-दादा भी मैं तो उसी को दूंगा ।

भीड़ के बीच खड़े एक कॉलेज स्टूडेंट पर जैसे ही नजर पड़ी उसने उसकी तरफ माईक घुमा दिया...

स्टूडेंट - (गुस्से में भरकर) अभी तक कुछ क्लियर नहीं था पर, अब सोच लिया जो हमको नौकरी देगा उसे ही हमारा वोट मिलेगा ।

रिपोर्टर - ये तो सुने हमने यहां खड़े चंद लोगों के विचार अब हम चलते है दूसरी तरफ यहां समंदर के किनारे बहुत लोग आ-जा रहे चलिये हम इनसे भी यही प्रश्न पूछते है ।

एक यंग लड़की को रोककर उससे जवाब मांगती है

यंग लड़की - (आंख मारते हुये) जिसकी इस अदा पर मेरे दिल में कुछ-कुछ होता है उसी को दूंगी ।

फिर वो एक कार वाले को रोककर अपना जवाब मांगती है

कार चालक - (ठंडी सांस भरते हुए) हम तो भई उसे ही चुनेंगे जिसकी सूरत इंदिरा गांधी से मिलती है ।

फिर वो कपड़ो से संत जैसे दिखते आदमी को माईक देती है...

संत - (राम-राम जपते हुए) जो राम मंदिर बनायेगा वोट वही ले जायेगा ।

रिपोर्टर - सबके विचार जानने के बाद तो यही समझ में आता है कि किसी को देश से मतलब नहीं किसी एक ने भी ये नहीं कहा कि हमारा मत उसे मिलेगा जो देश का विकास करेगा ऐसे में जब निजहित हो वोट का आधार तो फिर कैसे होगा देश का उद्धार सोचियेगा जरुर वोट देने से पहले एक बार... धन्यवाद

_____________________________________________________
© ® सुश्री इंदु सिंह इन्दुश्री
नरसिंहपुर (म.प्र.)
जनवरी २७, २०१९

कोई टिप्पणी नहीं: