रविवार, 2 जुलाई 2017

सुर-२०१७-१८२ : पौधारोपण का 'गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड'... इस जनअभियान में हमारा भी गिलहरीनुमा योगदान... !!!


राज्य में नर्मदा नदी को अविरल और प्रदूषण मुक्त करने के मकसद से 11 दिसंबर से 15 मई तक की अवधि में 'नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा' निकाली गई थी। इस यात्रा के जरिए लोगों में यह भाव जगाने की कोशिश की गई कि प्रदूषण और नदी में गंदगी बढ़ने से अस्तित्व भी संकट में पड़ सकता है। नर्मदा को बचाने के लिए जहां एक तरफ गंदे पानी को रोकने की योजना बनी वहीं माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नदी के दोनों तटों पर लगभग 3334 किलोमीटर क्षेत्र में दो जुलाई को छह करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाने का ऐलान भी किया पौधारोपण इसलिए, क्योंकि नर्मदा किसी ग्लेशियर से नहीं, बल्कि पेड़ों की जड़ों से रिसने वाले पानी से प्रवाहित होती है।

माननीय मुख्यमंत्री के जीवदायिनी माँ नर्मदा के संकल्प को पूर्ण करने 2 जुलाई को नर्मदा बेसिन के 24 जिलों में 6 करोड़ पौधे रोपे जाने के महाअभियान का पूरे प्रदेश में शानदार आगाज़ हुआ । इस वृहत पौधारोपण कार्यक्रम में 3 करोड़ पौधे वन विभाग और शेष 3 करोड़ पौधे ग्रामीण विकास, कृषि, उद्यानिकी, जन अभियान परिषद, नगरीय प्रशासन, स्कूल शिक्षा विभाग आदि द्वारा रोपित किये जाने हैं । नर्मदा बेसिन के 24 जिले- अनूपपुर, डिण्डौरी, मंडला, जबलपुर, कटनी, इंदौर, धार, अलीराजपुर, देवास, खंडवा, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, दमोह, सागर, हरदा, होशंगाबाद, रायसेन, बैतूल, छिन्दवाड़ा, सीहोर और बालाघाट जिले में 2 जुलाई को फलदार एवं छायादार वृक्षों के पौधे लगाये गये । इस महा अभियान में प्रदेश के 'नरसिंहपुर' जिले को सबसे ज्यादा 50 लाख पौधे सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक एक दिन में एक साथ रोपने का लक्ष्य दिया गया इसकी सबसे बड़ी खासियत यह हैं कि इसे 'गिनीज़ बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड' में भी स्थान दिया जायेगा ।

आज नरसिंहपुर होमगार्ड परिसर में माननीय जिला व सत्र न्यायाधीश श्री एस.के. तुरकर, विशेष न्यायाधीश श्री पी. के. सिन्हा, कलेक्टर महोदय डॉ. आर.आर. भोंसले, पुलिस अधीक्षक श्री मुकेश श्रीवास्तव, उपसंचालक कृषि जीतेन्द्र सिंह, नपा अध्यक्ष श्रीमती अर्चना नीरज दुबे, जिला पंचायत सी. ई.ओ. सुश्री प्रतिभा पाल, अतिरिक्त कलेक्टर जे. समीर लकरा, सी.जे.एम. श्रीमान एस. के. मेश्राम होमगार्ड कमांडेंट एम. सी. गुप्ता के द्वारा माँ नर्मदा की छवि पर माल्यार्पण कर माँ नर्मदा की स्तुति के साथ शुभारंभ किया गया तथा इसका संचालन आपकी दोस्त के द्वारा किया गया । इस अभूतपूर्व आयोजन में सभी सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों ने भी अपना सहयोग देकर इसे सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी ।

ग्राम पंचायत सिंहपुर बड़ा में सरपंच प्रतिभा महाजन की उपस्थिति में महिला पतंजलि योग समिति नरसिंहपुर तहसील की तरफ से जिला प्रभारी श्रीमती सुमन गुप्ता, तहसील प्रभारी सुश्री इंदु सिंह आदि ने भी वृक्षारोपण कर अपना सहयोग दिया तथा सभी कार्यकर्ताओं ने रक्षासूत्र बांधकर लगाये गये पौधों की सुरक्षा का वचन भी दिया । दिनों-दिन बढ़ते प्रदूषण एवं पर्यावरण के असंतुलन से उपजी विषम परिस्थितियों के देखते हुये म.प्र. सरकार ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया क्योंकि 'नर्मदा' ही नहीं सभी जलस्रोतों में जल की पूर्ति पेडों से होती है तथा वर्षाकाल में वन जल शोषित करते हैं तथा शेष दिनों में उत्सर्जित करते हैं तो नदी की धारा को अविरल रखने तथा पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए वृक्षारोपण अनिवार्य है । सघन वृक्षारोपण से नर्मदा को सतत जल आपूर्ति होने के साथ ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी।

_______________________________________________________
© ® सुश्री इंदु सिंह इन्दुश्री
नरसिंहपुर (म.प्र.)

०२ जुलाई २०१७

कोई टिप्पणी नहीं: