बुधवार, 6 जून 2018

सुर-२०१८-१५६ : #लघुकथा_किसकी_WIFE




इनसे मिलिये... ये हैं मिसेज एस.पी.
अपना परिचय पाकर उसने बड़ी गर्वीली मुस्कान के साथ सामने वाली को देखा और अपना हाथ बढ़ा दिया मिलाने के लिये
इन्हें तो शायद, आप जानती होगी आये दिन अख़बार में इनकी फोटो छपती हैं यहाँ के विधायक की पत्नी
उसने बेहद शान से अपने बालों को ठीक करते हुये उसे ऐसे देखा जैसे उसके सामने उसकी कोई हैसियत ही नहीं
और, ये रही आज की पार्टी की होस्ट यहाँ के सबसे बड़े बिजनेसमैन की वाइफ मिसेज बत्रा जिन्हें इस तरह की पार्टीज का बड़ा शौक हैं
उसने सबसे बड़े प्रेम और मीठी मुस्कान के साथ हाथ मिलाया और जब इंट्रोडक्शन का दौर खत्म हुआ तो विधायक की बीबी ने तिरछी मुस्कान से कहा, अब इनसे भी तो मिलवाइये ये मोहतरमा कौन हैं ?
वो जो सबको आपस में मिला रही थी थोड़े संकोच से बोली, ओह सॉरी मैं आप सबको बताना भूल गयी पर, इनके बारे मैं ये स्वयं बताये तो अधिक बेहतर होगा
तब उस पार्टी में पहली बार आने वाली उस आगंतुक ने विनम्रता से हाथ जोड़कर कहा, जी मेरा नाम अनीता हैं और मैं यही कॉलेज में प्रोफेसर हूँ
तो एस.पी. की पत्नी तुरंत हिकारत की दृष्टि डालते हुये उससे बोली, और आपके हस्बैंड क्या करते हैं ?
तब उसने उतने ही धैर्य से जवाब दिया, मेरे पति यहाँ के कलेक्टर हैं और हम अभी कुछ ही दिनों पहले यहाँ आये हैं
तो ऐसा कहिये न कि आप मिसेज कलेक्टर हैं उसने अपनी मुस्कान को बढ़ाते हुये कहा
तब उसने भी मुस्कुराते हुये बड़े प्यार से कहा, न... न... आय एम नॉट वाइफ ऑफ़ कलेक्टर मैं तो बस रोहित की बीबी हूँ क्योंकि, मैंने रोहित की पोजीशन से नहीं उससे शादी की हैं
तब वे सब एक-दूसरे की शक्ल देखने लगी और सोचने लगी कि, उन्होंने तो अपने पतियों से नहीं उनके स्टेट्स से मेरिज की इसलिये उन्हें बदले में यही टैग मिला और जिस रुतबे से बंधी वो अपने उस कद व पद को मेन्टेन करने में इतना व्यस्त कि वे उस लेबल के साथ ही अपनी आइडेंटिटी बनाये घुमती तो ऐसे में वे समझ नहीं पा रही कि असल में वे किसकी बीबी हैं ???

_____________________________________________________
© ® सुश्री इंदु सिंह इन्दुश्री
नरसिंहपुर (म.प्र.)
०६ जून २०१८

कोई टिप्पणी नहीं: